Opera Products, Topical/ trend

इन सिम्पल टिप्स से मोबाइल डेटा के भारी-भरकम खर्च से बचें

Using mobile data when camping

हम इंटरनेट हमेशा ही इस्तेमाल करना चाहते हैं, चाहे वह मौज-मस्ती के लिए हो या काम के लिए। ऐसा लगता है कि इसका कोई समाधान नहीं है: हमें या तो अधिक भुगतान करना होगा या फिर अपने ऑनलाइन टाइम को कम करना होगा। लेकिन कैसा हो यदि आपको इनमें से कुछ भी करने की जरूरत न पड़े। कैसा हो यदि आप इंटरनेट पर काम के साथ भरपूर मस्ती का भी आनंद उठा पायें और इसके लिये आपको डेटा पर खर्च होने वाले पैसों की चिंता भी न हो।

बहरहाल, अच्छी खबर यह है कि हमारे पास आपके लिये एक समाधान है। आप दरअसल डेटा पर भारी-भरकम खर्च की चिंता किये बिना इंटरनेट का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके लिये आपको बस कुछ सामान्य टिप्स पर अमल करना होगा।Using mobile data when camping

ओपेरा मैक्स से डेटा सेव करें

ओपेरा मैक्स एंड्रॉयड के लिये फ्री डेटा-मैनेजमेंट और डेटा-सेविंग्स ऐप्प है। यह आपके ऑनलाइन टैरिफ को रूट करने के लिये एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का इस्तेमाल करता है और इसमें अधिकतर ऐप्स और साथ-ही-साथ ब्राउजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला डेटा शामिल है। ओपेरा के क्लाउड के जरिये डेटा को आपके डिवाइस पर भेजने से पहले यह उसे कम्प्रेस करता है। इसलिये, यदि आप वीडियो देख रहे हों, फोटोज शेयर कर रहे हों, सोशल नेटवर्किंग कर रहे हों या सिर्फ ब्राउज कर रहे हों, आपके फोन पर कम डेटा डिलीवर किया जा रहा है, जिसका मतलब यह है कि आपके कीमती मोबाइल-डेटा कम इस्तेमाल किया जाता है। इसका मतलब है कि आप इंटरनेट पर और भी काम कर सकते हैं और इसके लिये ओपेरा मैक्स का इस्तेमाल कर डेटा के उपयोग को कम कर सकते हैं।

ओपेरा मैक्स में ऐप्स को बैकग्राउंड में ‘नेट’ के ऐक्सेस से बचाने के लिये एक विकल्प होता है। यह आपके प्राइवेट एन्क्रिप्टेड डेटा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसलिये, सुरक्षा के प्रति सतर्क रहने वाले यूजर्स, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि संवेदनशील मैटेरियल जैसे कि बैंकिंग ऐप्स और अन्य सामान्य ओपेरा मैक्स क्लाउड के माध्यम से रूट नहीं हो रहे, बल्कि आपके डिवाइस पर सीधे डिलीवर हो रहे हैं।

ओपेरा मिनी से सेव करें

यदि आप मोबाइल डेटा यूजर हैं और आपने ओपेरा मिनी के बारे में अभी तक नहीं सुना है, तो आपको नहीं पता कि आप क्या मिस कर रहे हैं। यह पाईन्ट-साइज्ड ब्राउजर भी उसी सिद्धांत पर काम करता है- यह आपके डेटा को फोन या टैबलेट पर पहुंचने से पहले कम्प्रेस कर देता है।   ओपेरा मिनी बहुत तेजी से वेब वेबपेजों को खोलता है। ओपेरा मिनी एंडॉयड, आइओएस और विंडोज फोन के साथ-साथ बेसिक जावा फोन्स के लिये भी उपलब्ध हैं।

कॉमन सेंस का इस्तेमाल करें

आप यह सोचकर दंग रह जायेंगे कि सिर्फ थोडे से कॉमन सेंस का इस्तेमाल आपके इंटरनेट बिलों को कम कर देगा। उदाहरण के लिये, जब इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, तो अपने मोबाइल डेटा कनेक्शन को स्विच ऑफ कर दें। अपडेट्स या अटैचमेंट्स को सिर्फ वाइ-फाइ पर ही डाऊनलोड करने के लिये सेट करें। अपने स्मार्टफोन से ऑटो-सिंक को डिसैबल कर दें। ऑफलाइन लिसनिंग की सुविधा वाले म्यूजिक-स्ट्रीमिंग सर्विस का चुनाव करें। गूगल मैप के ऑफलाइन मोड का इस्तेमाल करें। यानी कि जो काम ऑफलाइन किये जा सकते हैं, उन्हें ऑनलाइन नहीं करें।

हम उम्मीद करते है कि डेटा यूजेज को कम करने के लिये ये सुझाव आप के लिए उपयोगी हैं।


User comments



Opera

You deserve a better browser

Opera's free VPN, Ad blocker, and Flow file sharing. Just a few of the must-have features built into Opera for faster, smoother and distraction-free browsing designed to improve your online experience.

Download now