Opera Products

ओपोरा मिनी के साथ ऐसे लगाएं मोबाइल डेटा की खपत पर लगाम

इंटरनेट ब्राउज़िंग करने में मजा आता है, लेकिन क्या आप मोबाइल डेटा प्लान के बढ़े हुए बिल से परेशान हैं? कोई बात नहीं आप अकेले नहीं हैं, हम सब इसमें शामिल हैं. इसलिए ओपेरा मिनी ब्राउज़र एक खास कंप्रेशन तकनीक का इस्तेमाल करता है. ताकि किसी भी वेब पेज को असली साइज से 10 फीसदी कम किया जा सके. और ऐसा इसलिए, क्योंकि ब्राउज़िंग करते वक्त आपका ज्यादा डेटा न खर्च हो.

ये हैं दिलचस्प आंकड़ें

Opera_Mini_Datasavings

हमने जब अपने आंकड़ों पर गौर किया तो एक दिलचस्प बात निकल कर सामने आई है. जुलाई 2016 में दुनिया भर के प्रत्येक ओपेरा मिनी यूज़र ने औसतन 90 मेगाबाइट डेटा बचाए हैं. और आपको पता होगा कि हर महीने अतिरिक्त 90MB डेटा आपके कितने काम आ सकता है.

ओपेरा मिनी के साथ आप पा सकते हैं अतिरिक्त मोबाइल डेटा

आपने बिल्कुल सही पढ़ा. 90MB डेटा जो आपने ओपेरा मिनी के जरिए बचाए हैं उसमें 45 मिनट ऑनलाइन वीडियो या 4.3 घंटे म्यूजिक सुन सकते हैं. इतना ही नहीं आप म्यूजिक और वीडियो न देखना चाहें तो इस डेटा के जरिए 7.5 घंटे तक ब्राउज कर सकते हैं और तो और सोशल मीडिया पर 360 पोस्ट कर सकते हैं. या फिर आप 450 ईमेल भी भेज सकते हैं.

हमने तीन अलग अलग देशों की कुछ ऐसी मोबाइल कंपनियों की डेटा की कीमतों का पता लगाया है जिनके सबसे ज्यादा ग्राहक हैं. भारत में ओपेरा मिनी इस्तेमाल करने वाले एयरटेल के ग्राहकों ने जुलाई महीने में 6 करोड़ 77 लाख 23 हजार रुपये बचाए. अब आप सोच रहे होंगे ये कैसे संभव है. ये इसलिए, क्योंकि ओपेरा मिनी में दिए गए कंप्रेशन टेक्नॉलोजी से इन ग्राहकों के मोबाइल का डेटा कम खर्च हुआ है.

अमेरिका में वेराइजन के वो ग्राहक जिन्होंने अपने मोबाइल में ओपारा मिनी के जरिए ब्राउज़िंग की है, उन्होंने 47 हजार 279 डॉलर (लगभग 33 लाख रुपये) की बचत की है. जबकि केन्या के सफारीकॉम ग्राहकों ने ओपेरा मिनी ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हुए लगभग 1 करोड़ 79 लाख 17 हजार केन्यन शिलिंग की बचत की हैं. कल्पना कीजिए वो इतने पैसे से क्या क्या नहीं कर सकते.

ओपेरा मिनी आपके मोबाइल डेटा को कैसे बढ़ाता है?

ओपेरा मिनी किसी वेब पेज को आपके मोबाइल में आने से पहले उसे प्रोसेस करके उसका आकार कम कर देता है. इसके लिए आपका ओपेरा मिनी ब्राउज़र क्लाउड के सर्वर्स का इस्तेमाल करता है. हम आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.

-एक्सट्रीम मोड: अगर आप ज्यादा डेटा बचाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप एक्सट्रीम सेविंग मोड को चालू कर सकते हैं. यह मोड वेब पेज से प्रोग्रामिंग की भाषा जावा स्क्रिप्ट को हटा देता है ताकि गौरज़रूरी डेटा डाउनलोड न हो और डेटा की बचत होती रहे.

-वीडियो बूस्ट: यह फीचर दरअसल वीडियो देखने वालों के लिए काफी मजेदार है. क्योंकि यह वीडियो डेटा को घटा कर इसकी लोडिंग टाइम को कम करता है और इससे बफरिंग में होने वाली देरी भी नहीं होती. यानी आपको वीडियो के दौरान लोडिंग व्हील और रूकावट से निजात मिलती है.

– ऐड ब्लॉकर: ओपेरा मिनी की खासियत ये भी है कि इसमें पहले से ही विज्ञापनों को ब्लॉक करने वाला टूल दिया गया है. दूसरे ब्राउज़र में तो आपको अलग से लगाना होता है, लेकिन इसमें यह इन्बिल्ट है. इसकी वजह से ब्राउज़िंग की स्पीड तो बढ़ती ही है और आपका डेटा भी बचता है. आप जिस वेबसाइट को देख रहे होते हैं उस पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन को ओपेरा मिनी ब्राउज़र रोक लेता है, क्योंकि आपका डेटा बर्बाद न हो.  

– इमेज क्वॉलिटी सेटिंग्स: ओपेरा मिनी में आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपक किस गुणवत्ता की फोटो देखना चाहते हैं. अगर स्क्रीन छोटी है तो आपको ज्यादा गुणवत्ता यानी हाई रेज्योलुशन फोटो की जरूरत नहीं है. इसलिए आप इमेज को मीडियम या लो क्वॉलिटी सेट कर सकते हैं. इससे इमेज दिखने में समय कम लगेगा और डेटा भी बचेगा.

आप इन सभी फीचर्स को सिर्फ कुछ क्लिक्स को जरिए शुरू कर सकते हैं. ओपेरा मिनी ब्राउज़र में जारकर ‘’O’’ मेन्यू को पर टैप कीजिए. यहां डेटा सेविंग से जुड़े तमाम फीचर्स मिल जाएंगे. ये सभी डेटा सेविंग फीचर्स नेटवर्क स्लो होने की स्थिति में भी आपको तेज ब्राउज़िंग स्पीड और मोबाइल डेटा बढ़ा कर एक बेहतरीन इंटरनेट सर्फिंग का अनुभव कराते हैं.

अंत में अगर आपको ये पता करना है कि आपने कितना डेटा बचाया या फिर आपको रोज के मोबाइल डेटा के खर्च के बारे में जानना है तो ओपेरा मिनी यह भी आपको बताएगा.

अब आपको ये सब फीचर्स तभी मिलेंगे जब आपके पास ओपेरा मिनी ब्राउज होगा. तो देर किस बात की अपने फोन में ओपेरा मिनी इंस्टॉल कीजिए और डेटा बचाना शुरू कीजिए. डेटा यानी पैसा. और हां, हमें कमेंट्स में यह जरूर बताएं कि आप इस बारे में क्या सोचते हैं और आपने कितना कितना डेटा बचा लिया.


User comments



Opera

You deserve a better browser

Opera's free VPN, Ad blocker, and Flow file sharing. Just a few of the must-have features built into Opera for faster, smoother and distraction-free browsing designed to improve your online experience.

Download now