Opera Products

इन पांच वजहों से ओपेरा मिनी है सबसे बेहतर एंड्रॉयड ब्राउज़र

Best browser for Android - Opera Mini

एंड्रॉयड के लिए वैसे तो कई इंटरेनेट ब्राउज़र मौजूद हैं, लेकिन इनमें से बेस्ट ब्राउज़र कौन सा है ये आप कैसे पता लगाएंगे? आप या तो दिलचस्प डूडल की वजह से गूगल क्रोम इस्तेमाल कर रहे होंगे या सुरक्षा के लिहाज से फायरफॉक्स. आपने UC ब्राउज़र भी ट्राई किया ही होगा. लकिन आज आप बेस्ट ब्राउज़र यानी ओपेरा मिनी को आजमा कर देखें. यह न सिर्फ बाजार का सबसे तेज़ ब्राउज़र है, बल्कि यह आपका डेटा भी बचाता है और आपको निराश तो बिल्कुल भी नहीं करता.

ये हैं ओपेरा मिनी को अपना डिफॉल्ट वेब ब्राउज़र बनाने के 5 कारण.

  1.  तेजी से ब्राउज करें

हमने पहले भी कहा था और फिर से कह रहे हैं, कि ओपेरा मिनी सबसे तेज़ ब्राउज़र है. ऐसा हम यू ही नहीं, बल्कि तथ्यों और आंकड़ों के आधार पर कह रहे हैं. नए टेस्ट के परिणाम में यह पाया गया है कि ओपेरा मिनी ब्राउज़र गूगल क्रोम से 72 प्रतिशत तेज़ है जबकि UC ब्राउज़र के मुकाबले यह 64 प्रतिशत ज्यदा तेजी से ब्राउज करता है. इसके अलावा आपका चहेता फेसबुक और गूगल भी दूसरे ब्राउजर्स के मुकाबले ओपेरा मिनी पर जल्दी खुलते हैं. तेज़ ब्राउजिंग का अपना अलग ही मजा है. लेकिन ये ओपरा के साथ कैसे संभव है? चलिए बताते हैं. ओपेरा मिनी एक ऐसी कंप्रेशन तकनीक का इस्तेमाल करता है, जिसकी मदद से आपके फोन में खुलने वाला वेब पेज असली साइज से 10 फीसदी तक कम हो जाता है. जाहिर है जितना कम मेगाबाइट्स का पेज होगा डाउनलोड स्पीड भी उतनी ही तेज़ होगी. ये तो हमने बताया, क्यों न आप खुद टेस्ट करके देख लें.   

  1.  डेटा और पैसा दोनों बचाएं.

आप डर डर के इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि आपको डेटा पैक में लिमिट दी गई होती है. मोबाइल इंटरनेट पैक काफी महंगे हो गए हैं और ऐसी स्थिति में अगर आपके मातापिता अपका फोन बिल दे रहे हैं, तो आपके लिए बार बार रीचार्ज कराना और भी मुश्किल है.

हम आपका फोन बिल तो नहीं दे सकते, लेकिन आपको बेस्ट डेटा पैकेज दिलाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है, सिर्फ बेस्ड एंड्रॉयड ब्राउज़र का इस्तेमाल करना है. क्योंकि बेस्ट ब्राउज़र ओपेरा मिनी आपका 90 प्रतिशत डेटा बचाता है. चौंकिए नहीं आगे पढ़ते जाइए आप और भी हैरान होंगे. ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि ओपेरा मिनी क्रोम के मुकाबले 3.5 बार कम डेटा का इस्तेमाल करता है. इतना ही नहीं UC ब्राउज़र के मुकाबले तो यह आधा डेटा का इस्तेमाल करता है. अब आप अपने लिमिटेड डेटा में ही ज़्यादा वेबसाइट्स देख सकते हैं और ज़्यादा ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकते हैं. दिलचस्प बात ये कि आप ओपेरा मिनी के ज़रिए डेटा बचत का ट्रैक रिकॉर्ड भी रख सकते हैं.

  1.  विज्ञापनों को करें ब्लॉक

आजकल स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउज करते ही विज्ञापनों से आपकी स्क्रीन भर जाती है. यानी जो काम करने के लिए आपने इंटरनेट खोला उससे ज़्यादा डेटा तो विज्ञापन ले लेते हैं. इतना ही नहीं ये विज्ञापन इंटरनेट की स्पीड धीमी भी करते हैं और साथ ही वायरस आने का भी खतरा बना रहता है. आपको बता दें कि ओपेरा पहला दिग्गज मोबाइल वेब ब्राउज़र है जिसमें मुफ्त ऐड ब्लॉकर दिया गया है.

यानी सिर्फ एक क्लिक पर ही आप इस बेवजह विज्ञापनों से छुटकारा पा सकते हैं. विज्ञापन ब्लॉक करने वाला फीचर यान ऐड ब्लॉकर को एक बार ऑन कर लिया है तो आप 40 फीसदी ज्यदा तेजी से इटरनेट ब्राउज कर पाएंगे. इतना ही नहीं इसके ज़रिए आप 14 प्रतिशत अतिरिक्त डेटा बचा लेंगे. याद रखें कि आप पहले से ओपेरा के डेटा कंप्रेशन तकनीक के ज़रिए डेटा बचा रहे हैं, यानी दुगना फायदा. मतलब साफ है, विज्ञापन ब्लॉक करना हो, तेजी से ब्राउजिंग करेनी हो और डेटा भी बचाना हो तो इसके लिए सिर्फ और सिर्फ ओपेरा.

  1.  धीमे वीडियो और बफरिंग को कहें अलविदा..

अगर आपको मोबाइल वीडियो देखना पसंद है तो यकीन मानिए आपको ओपरा मिनी का वीडियो कंप्रेशन तकनीक काफी पसंद आएगा. इसके ज़रिए वीडियो के साइज और बफरिंग टाइम को कम किया जाता है. वीडियो बूस्ट फीचर मोबाइल वीडियो के लोडिंग में लगने वाले समय को कम करता है, आपका डेटा बचाता है और आपको परेशान करने वाले बफरिंग व्हील से छुटकारा दिलाता है.

इसके लिए आपको मेन्यू में दिए गए ‘’O’’ को दबा कर हाई सेटिंग मोड ऑन करना है, फिर आप वीडियो बूस्ट ऑप्शन को टिक करके अपना मनपसंद वीडियो बिना रूकावट के देख सकते हैं.

आपको जान कर हैरानी होगी कि ओपेरा ऐसा पहला ब्राउज़र है जिसमें यह खास फीचर दिया गया है. अब आपको अंदाज़ा हो गया होगा कि क्यों हम इसे एंड्रॉयड के लिए बेस्ट ब्राउज़र कह रहे हैं. ये फीचर आईफोन के लिए दिए जाने वाले ओपेरा मिनी में भी उपलब्ध है.

  1.  अपनी भाषा में करें ब्राउज

आप जिस भाषा को जानते हैं, क्यों न उसी भाषा में इंटरनेट ब्राउजिंग भी करें. ओपेरा मिनी में यह भी संभव है, कयोंकि इस ब्राउज़र में 90 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है. इनमें अरबी, हिब्रू, फारसी, रोमैनियन, बुल्गैरियन, इंडोनेशियन, असामी, ग्रीक, कोरियन, डच, चीनी, बंगाली, मलयालम, फ्रेंच, रशियन, मराठी, स्लोवेक, उड़िया, पंजाबी, नोर्वियन, जर्मन, पोलिश, तमिल, जापानी, तेलुगु और डैनिश इत्यादि शामिल हैं

जी नहीं, ओपेरा मिनी में सिर्फ इतने ही फीचर्स नहीं हैं. बल्कि यहां दिलचस्प फीचर्स की भरमार है. इनमें एक डिस्कवर फीचर शामिल है जो हर दिन आपको ताज़े और चुने हुए कंटेंट देता है. इसके अलावा इसमें नाइट मोड भी है जिसकी वजह से अंधेरे में चमकीली स्क्रीन आपकी संवेदनशील आंखों को तकलीफ नहीं देगी. अगर आप चाहें तो अपनी पसंदीदा वेबसाइटों का शॉर्टकट बना कर स्टार्ट पेज पर दिए गए स्पीड डायल में रख सकते हैं. इससे आपकी पसंदीदा वेबसाइट्स आपकी फिंगरटिप्स पर होंगी.

हमने आपसे ओपेरा मिनी इस्तेमाल करने की पांच वजहों के बारे में बताने का वादा किया है, इसलिए आज के लिए बस इतना ही. बाद में इसकी और भी दिलचस्प बातों से आपको रू-ब-रू कराएंगे.

तो क्या सोचा आपने? क्या एंड्रॉयड के लिए सबसे बेहतरीन ब्राउज़र ओपेरा मिनी है? हमारे लिए आपकी राय महत्वपूर्ण है और इसे सुनने में हमें खुशी होगी. नीचे दिए गए कमेंट्स में अपना नज़रिया हमारे साथ साझा करें. अगर आप चाहें तो हमें ट्विटर और फेसबुक पर भी लिख सकते हैं.


User comments



Opera

You deserve a better browser

Opera's free VPN, Ad blocker, and Flow file sharing. Just a few of the must-have features built into Opera for faster, smoother and distraction-free browsing designed to improve your online experience.

Download now